HINDI - Best Practices

Title of the Best practice:1

हिंदी सीखो’योजना के तहत हम हर दिन नोटिस बोर्ड पर एक नए हिंदी शब्द प्रदर्शित करते हैं।

  1. Objectives of thePractice: शब्द भंडार बढ़ाना, भाषा के प्रति रुचिपैदा करना
  2. The Context: द्वितीय भाषा के रूप में हिन्दी पढ़ाते समय भाषा अभिव्यक्ति में कठिनाइयाँ उत्पन्न होती हैं। इसे हल करने के लिए यह कार्यक्रम उपयोगी है।
  3. The Practice: रोज सुबह कॉलेज में प्रवेश करते समय एक नोटिस बोर्ड दिखता है। यह नोटिस बोर्ड सभी छात्रों का ध्यान आकर्षित करेगा। इसलिए हमने इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए एक नोटिस बोर्ड चुना है। प्रत्येक दिन एक छात्र या भाषा शिक्षक तेलुगु, हिंदी और अंग्रेजी में एक शब्द लिखता है। बाकी छात्र इसे पढ़कर अपनी शब्दावली बढ़ा सकते हैं।
  4. Evidence of Success: कॉलेज में हिंदी छात्रों के अलावा अन्य छात्र भी कुछ हद तक हिंदी भाषा को समझने में सफल हुए हैं।
  5. Problems Encountered and Resources Required: हम छात्रों के भाषा कौशल में सुधार करने में सक्षम हैं। हम विद्यार्थियों में भाषाओं के प्रति रुचि विकसित करने में सफल रहे हैं। इस कार्यक्रम के लिए केवल एक नोटिस बोर्ड की जरूरत है।

 

 

Title of the Best practice:2

छात्रोंमें साहित्य के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए हर शनिवार कविता वाचन या कहानी बतलाना और किसी एक साहित्यिक ग्रंथ पर चर्चा करना।

  1. Objectives of the Practice: छात्रों में साहित्य के प्रति रुचि पैदा करना, अभिव्यक्ति कौशल को विकसित करना, कविता पाठ के द्वारा मनोरंजन और रसास्वादन लेने में सक्षम बनाना।
  2.  The context: द्वितीय भाषा के रूप में हिन्दी पढ़ाते समय भाषा अभिव्यक्ति में कठिनाइयाँ उत्पन्न होती हैं। इसे हल करने के लिए यह कार्यक्रम उपयोगी है।
  3.  The practice: प्रत्येक शनिवार को सभी हिन्दी छात्र सेमिनार हॉल में एकत्रित होते हैं। एक विद्यार्थी को कहानी या कविता पढ़ने के लिए कहा जाता है। इसके लिए छात्र को पहले से ही उचित निर्देश दिए जाते हैं। इस प्रकार विद्यार्थियों में हिन्दी के प्रति रुचि विकसित की जा सकती है। दूसरे शनिवार को हिंदी के लोकप्रिय ग्रंथों में से किसी एक को लिया जाएगा और उसके कवि का परिचय दिया जाएगा और उसके बाद पाठ के स्रोत पर चर्चा होगी। इसके माध्यम से छात्र हिंदी साहित्य को समझ सकते हैं।
  4.  Evidence of success: छात्रों मेंसाहित्य के प्रति रुचि पैदा किया गया। मंच पर छात्र हिंदी में कविताया कहानी को अभिव्यक्तकर सका।
  5. Problems encountered and resources required:भाषा समझने में होने वाली कठिनाई दूर हो गई। विद्यार्थियों में हिन्दी भाषा के प्रति रुचि विकसित हो सकी। विद्यार्थी सरल हिंदी भाषा बोलने में सक्षम हुए। छात्रों को हिंदी साहित्यिक ग्रंथों से परिचय किया गया।